24.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
spot_img

BreakingNews : हेमंत अग्नि परीक्षा मे हुए पास, 45 विधायकों का मिला समर्थन

ब्रेकिंग न्यूज़ : हेमंत अपनी अग्नि परीक्षा मे हुए पास, 45 का समर्थन मिला, अब मंत्रिमंडल का विस्तार राजभवन मे होगा

विश्वासमत के बाद अब नए मंत्री लेंगे शपथ. कांग्रेस के इरफान अंसारी और बैद्यनाथ राम मंत्रिमंडल में हो सकते हैं शामिल

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज झारखंड विधानसभा के सदन में विश्वासमत आसानी से हासिल किए। इस विधानसभा के कार्यकाल में हेमंत सोरेन की यह दूसरी पारी हैं। सत्ता पक्ष यानी इंडिया गठबंधन के पास बहुमत का मजबूत आंकड़ा पहले से ही था। ऐसे में किसी तरह की कोई परेशानी हेमंत को फ्लोर टेस्ट के दौरान नहीं हुई।

बहुमत प्राप्त करने के बाद हेमंत अपनी सेना के साथ मंत्रिमंडल विस्तार में 11 मंत्रियों की टीम लेकर राजभवन प्रस्थान करेंगे, नए मंत्री दिन के 3.30 बजे राजभवन मे शपथ लेंगे। नए मंत्रियों की सूची भी आज ही राजभवन भेजी जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार पिछली सरकार के सभी मंत्री दोबारा बने रहेंगे। कांग्रेस कोटे से इरफान अंसारी और झामुमो कोटे से बैद्यनाथ राम को मंत्री बनाया जा सकता है।

अभी विधानसभा में विधायकों की संख्या मनोनित विधायक सहित 77 है। बहुमत के लिए हेमंत को 39 विधायकों का समर्थन चाहिए था जिसमे हेमंत को 45 विधायकों का समर्थन मिला।

81 की जगह 77 निर्वाचित विधायकों की हैं विधानसभा

सदन में विपक्ष के हर सवालों का जवाब देने के लिए हेमंत सोरेन तैयार दिखें। फिलहाल 77 (मनोनित विधायक सहित) विधायकों की विधानसभा है। विश्वास मत जीतने के लिए 39 विधायकों का समर्थन हेमंत सरकार को चाहिए था जिसे आसानी से हेमंत ने प्राप्त किया। इस तरह अगर विधायकों की संख्या की बात करें तो इंडिया सत्ता पक्ष मे झामुमो का 27, कांग्रेस का 17, राजद और सीपीआई माले का 01-1 विधायकों का समर्थन यानी कुल मिलाकर 46 विधायक समर्थन में है। ऐसे में कहीं कोई दिक्कत नहीं हुई। वहीं, विपक्ष में बीजेपी के पास 23, आजसू के पास 3, एनसीपी 1, निर्दलीय 2 विधायक हैं।

कई विधायक बन गए हैं सांसद

81 निर्वाचित सदस्यों वाली झारखंड विधानसभा के कई विधायकों नें सांसद बनने के बाद इस्तीफा दे दिया है। वहीं, कुछ ने लोकसभा चुनाव से पहले दूसरे दल में शामिल होने पर विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इस्तिफा देने वाले विधायकों में सीता सोरेन, जोबा मांझी, नलिन सोरेन, मनीष जायसवाल, ढुल्लू महतो का नाम शामील है। इन लोगों ने सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। वहीं, 2019 विधानसभा चुनाव में भाजपा के सिंबल पर चुनाव जीतकर विधायक बने जयप्रकाश भाई पटेल 2024 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस के सिंबल पर लड़े थे, लेकिन विधायक पद से इस्तीफा नहीं दिया हैं। ऐसे में दल बदल कानून के तहत उनकी सदस्यता रद्द करने का मामला विधानसभा न्यायाधिकरण में चल रहा है।

विधानसभा अध्यक्ष से की मुलाकात

बहुमत से पूर्व हेमंत सोरेन ने इनसे की मुलाकात

झारखण्ड विधानसभा स्थित मुख्यमंत्री कक्ष में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से मुख्य सचिव श्री एल. खियांग्ते, प्रधान सचिव श्रीमती वंदना दादेल एवं झारखंड विधानसभा के सचिव सैय्यद जावेद हैदर ने भेंट कर उनका अभिवादन एवं स्वागत किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

899FansLike
1,500FollowersFollow
568SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles