25.1 C
Ranchi
Friday, September 20, 2024
spot_img

8 बजे से मतगणना शुरू होगी, r जानिए क्या है तैयारियां

सबसे अधिक चतरा व कोडरमा में 27 राउंड और सबसे कम 16 राउंड में खूंटी की होगी मतगणना

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की होगी गिनती

एजेंट मतगणना केंद्र के कैंपस से बाहर निकले, तो फिर नहीं जा सकेंगे भीतर

4 जून को यानी आज सुबह आठ बजे से गिनती शुरू हो जाएगी। सुबह नौ बजे से सीटों को लेकर रूझान आने लगेंगे। झारखंड के 14 लोकसभा सीटों पर मैदान में 244 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में कैद है, जो आज खुलने वाला है।

Loksabha election 2024 Ranchi

झारखंड में कुल 81 हॉल में 1492 मतदान टेबुल पर काउंटिंग होगी

झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के लिए 29 हजार 523 पोलिंग स्टेशन पर हुए मतदान की काउंटिंग के लिए 14 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों में विधानसभा वार काउंटिंग टेबल लगाए गए है। झारखंड में कुल 81 हॉल में 1492 मतदान टेबुल पर काउंटिंग की जाएगी। रांची लोकसभा संसदीय सीट के 6 विधानसभा क्षेत्र की काउंटिंग अलग-अलग विधानसभा वार होगी।

देश में कुल 7 चरणों के मतदान पूरे होने के बाद मंगलवार यानी आज 4 जून को सुबह आठ बजकर 30 मिनट से गिनती शुरू हो जाएगी। सुबह नौ बजे से सीटों को लेकर रूझान आने शुरू हो जाएंगे। 2 बजे तक तक तस्वीरे साफ होने लगेगी की किसके पक्ष में लोगो ने अपना भरोसा जताया है।

तैयारी पूरी, 14 केंद्रों पर होगी मतगणना : के रवि कुमार

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा है कि झारखंड के 14 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना 14 केंद्रों पर होगी। मतगणना की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मतगणना मंगलवार की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। उसके बाद इवीएम के मतों की गणना होगी। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत मतगणना केंद्र के भीतर किसी भी तरह का क्म्युनिकेशन डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी। मतगणना केंद्र के भीतर गए एजेंट अगर एक बार भी मतगणना केंद्र के कैंपस से बाहर निकले, तो दोबारा वह भीतर नहीं जा सकेंगे।

जानिए आपके लोकसभा का कितने राउंड में होगा मतगणना

सबसे अधिक 27 राउंड में चतरा व कोडरमा में मतगणना होगी। खूंटी में सबसे कम 16 राउंड में मतगणना होगी। उसी तरह गोड्डा में 26, हजारीबाग और धनबाद में 25, दुमका और सिंहभूम में 24, राजमहल में 23, पलामू में 22, जमशेदपुर में 21, रांची और लोहरदगा में 20 तथा गिरिडीह में 19 राउंड में मतगणना होगी। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 465 टेबुल बनाये गये हैं। वहीं, इवीएम के मतों की गिनती 1492 टेबुलों पर होगी।

गाण्डेय विधानसभा उपचुनाव की मतगणना 24 राउंड में होगी

उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक झारखंड में कुल 139 करोड़, 3 लाख, 9,542 रुपये मूल्य की अवैध सामग्री और नकदी की जब्ती की गयी है

काउंटिंग से पहले ब्रीफिंग होगी

रांची लोकसभा क्षेत्र के लिए मतों की गिनती पण्डरा स्थित मतगणना केन्द्र में की जाएगी। मतगणना हेतु पुलिस/प्रशासनिक पदाधिकारियाों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसको लेकर सोमवार (3 जून) को ब्रीफिंग की गई। मतगणना प्रेक्षक डीएस रमेश एवं अमित मेहरा की उपस्थिति में निर्वाची पदाधिकारी 08-रांची संसदीय क्षेत्र राहुल कुमार सिन्हा एवं वरीय पुलिस अधीक्षक, रांची चंदन सिन्हा ने प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों की ब्रीफिंग की। इस दौरान रांची लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत सभी विधानसभा क्षेत्र के सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। निर्वाची पदाधिकारी राहुल कुमार सिन्हा द्वारा मतगणना के लिए प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश अनुसार विस्तृत जानकारी देते हुए आवश्यक निर्देश दिये गये। निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से मतगणना प्रक्रिया संपन्न कराने हेतु उन्होंने आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा।

बिना पास के नहीं मिलेगा प्रवेश

ब्रीफिंग के दौरान निर्वाची पदाधिकारी श्री राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि मतगणना के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, कर्मी और सुरक्षा कर्मी जिनके पास प्रवेश पास होगा, वे ही हॉल में प्रवेश कर सकेंगे, किसी अन्य व्यक्ति को हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मतगणना हॉल में केवल आवश्यक सामग्री जैसे-आधिकारिक दस्तावेज, पहचान पत्र और ड्यूटी संबंधी उपकरण ले जाने की ही अनुमति होगी। राहुल कुमार सिन्हा ने पोस्टल बैलट एवं ईवीएम के मतों की गिनती की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। काउंटिंग एजेंट के सामने सीयू और फॉर्म 17 सी से मतों के मिलान के बाद किस प्रकार मतगणना प्रारंभ करनी है, इसकी बिन्दुवार जानकारी सभी को दी गयी।

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी, मोबाइल, कैमरा या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण वर्जित

ब्रीफिंग के दौरान वरीय पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि मतगणना के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरु होगी। मतगणना भवन में मोबाइल, कैमरा या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ प्रवेश वर्जित है। मतगणना हॉल में प्रवेश से पूर्व जितने भी व्यक्तियों का मतगणना हॉल के लिये प्रवेश पत्र होगा, उसकी गहन जांच की जाएगी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

899FansLike
1,500FollowersFollow
568SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles