24.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
spot_img

झारखंड बिजली की वजह से पूरी तरह अंधेरे में जा सकता है

Ranchi

श्रमिक संघ ने 2 घंटे तक किया जीएम कार्यालय का घेराव

मांगे मानी नही गई तो होगा ब्लैक आउट : अजय राय

झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ की ओर से अपनी 13 सूत्री मांगों को लेकर रांची बिजली वितरण सप्लाई एरिया बोर्ड के जीएम कार्यालय का घेराव किया गया जो दोपहर 12:00बजे से लेकर 2:00 बजे तक किया गया। घेराव का नेतृत्व संघ के केंद्रीय अध्यक्ष अजय राय ने किया ।
इससे पूर्व कुसाई मैदान से सैकड़ो की संख्या में रांची बिजली वितरण के रांची,लोहरदगा, गुमला,सिमडेगा, खूंटी के विधुत कर्मी शामिल हुए जो नारेबाजी करते हुए जो निम्न है :एजेंसी प्रथा खत्म करो,नियमित नियुक्ति में प्राथमिकता तय करो,एरियर का भुगतान करो,मानदेय में बढ़ोतरी करो आदि नारे लगाते हुए जीएम कार्यालय पहुचे जहा लगातार घेराव के पश्चात जीएम से वार्ता की । इस अवसर पर अजय राय ने कहा कि 2017 से लेकर अभी तक आउटसोर्स कंपनियों को ऊर्जा निगम ने लगभग 80 करोड रुपए से भी ज्यादा कमीशन के रूप में दिया है एक और निगम आर्थिक वित्तीय हालात से जूझ रहा है वहीं दूसरी ओर निगम के इस फैसले से आउटसोर्स कंपनियों को कमीशन खाने का भरपूर मौका दिया जा रहा है जिस पर अंकुश लगाया जाना चाहिए।

इस अवसर पर महाप्रबंधक सह: मुख्य अभियंता श्री पीके श्रीवस्तव ने श्रमिक संघ को आस्वस्त करते हुए कहा कि आपके सभी जायज मांगों को विभाग पूरा करेगा और जो भी पॉलिसी मैटर है उसको लेकर निगम मुख्यालय को अनुशंसा कर भेजी जाएगी । उन्होंने मौके पर ही मांग से संबंधित मामलों को लेकर संबंधित अधिकारियों को फोन कर कार्रवाई करने का आदेश दिया ।

झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ की ओर से निम्न ज्ञापन सोपा गया—

पत्रांक-JUVSS/209/23
दिनांक-2/9/23

सेवा में,
महाप्रबंधक सह मुख्य अभियंता,
विद्युत आपूर्ति क्षेत्र रांची
कुसाई कॉलोनी
डोरंडा रांची

  1. झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ के लाख विरोध के बावजूद वर्ष 2017 से एजेंसी प्रथा की शुरुआत हुई और साथ ही साथ कई विसंगतियों ने भी जन्म लिया बिना कारण ही किसी को कार्य से निकाल देना,भुगतान हमेशा लंबित रहना या समय पर नहीं मिलना, इपीएफ ईएसआई का समुचित न होने के कारण इलाज का न हो पाना ,6-8/:के रूप में निगम का भी नुकसान होना इन सब से बेहतर ही हैं की वर्ष 2017 से पहले की मानव दिवस वाली पुरानी व्यवस्था को पुनः लागू किया जाए।
  2. झारखंड सरकार द्वारा समय-समय पर मासिक दर मे बढ़ोतरी होती रही है जो वर्ष 2017 से अभी तक ऐरियर के रूप में कर्मचारियों को मिलना था कई बार समझौता होने के बावजूद आज तक नहीं मिल पाया जबकि इस बीच कई नई-नई एजेंसियां आती रही है यथाशीघ्र भुगतान कराया जाए।
  3. बाम्बे सबडिवीजन के साड़म विद्युत शक्ति उपकेंद्र में बिना कारण ही 1वर्ष कार्य लेकर मात्र 5 महीने का भुगतान करते हुए दीपक कुमार साहू, अनमोल बरला, एवं अरुण केरकेट्टा को कार्य से संवेदक जेएमडी एवं पदाधिकारी द्वारा षड्यंत्र के तहत निष्कासित कर उसे स्थान पर अपने परिजनों को रख लिया गया को यथाशीघ्र कार्य पर रखा जाए।
    वही सब डिवीजन बुंडू के सोनाहातू में वर्ष 2009 से कार्यरत सुफल अहीर को भी कार्य से निष्कासित कर दिया गया है।
  4. दिनांक 10/11/22को सबडिवीजन कामडारा में मनोज कुमार साहू का देहांत हो गया जहां पर उसकी पत्नी या आश्रित श्री गिरधारी साहू को कार्य पर रखने हेतु श्रीमान ने संवेदक को आदेश दिया था और पदाधिकारी से कहा था कि उसे सीट को परिवार के आश्रित के लिए खाली रखेंगे परंतु आज तक आश्रित को न रखकर बीते सप्ताह कनीय प्रबंधक कंचन टुडू द्वारा अन्य मधुसूदन साहू को रख लिया गया है।
  5. डिवीजन सिमडेगा में बिना कारण ही वरीय प्रबंधक द्वारा 15 लोगों को निष्कासित करने का काला फरमान जारी कर दिया गया अविलंब इन लोगों को कार्य पर रखा जाए।
  6. दिनांक 17/7/23 को कार्य के दौरान 11/33 जोराम विद्युत शक्ति उपकेंद्र सिमडेगा में ऐनम कुल्लू की मृत्यु हो गई जहां उसके आश्रिता को रखने की बात पर सहमति बनी थी बावजूद आज तक इस मामले पर वरीय प्रबंधक द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है यथाशीघ्र आश्रिता को रखा जाए।
  7. संवेदक अरविंद कुमार द्वारा डिवीजन सिमडेगा में कार्यरत लोगों को भुगतान एरियर के रूप में मिलना था, कई बार सहमति बनने के बाद भी आज तक यह भुगतान हो नहीं पाया अविलंब भुगतान करवाने की कृपा की जाए।
  8. चारलेश कूजूर(अकुशल श्रमिक) गुमला दिनांक-19/8/2023 को काल के गाल में समा गया कि आश्रिता को अविलंब कार्य पर रखा जाए।
  9. जितने भी पुराने अनुभवी लोग हैं उन्हें अति कुशल की श्रेणी में रखा जाए।
  10. इमरान अंसारी (किस्को)लोहरदगा को बिना कारण ही 1 वर्ष पूर्व कार्य से निष्कासित कर दिया गया श्री अंसारी को अविलंब कार्य पर रखा जाए।
  11. लोहरदगा डिवीजन में
    अलीम अंसारी -कूडू
    सद्दाम अंसारी-कुडू
    शहीद अंसारी-कुडू
    खालिद अंसारी-कुडू
    खुर्शीद अंसारी-कुडू
    माजुल अंसारी-कैरौ
    उपरोक्त जो कुशल कर्मचारी ITI धारक बहुत पुराने अनुभवी कार्यरत कर्मचारी है, जिन्हें नया ITI सीट आवंटित होने पर इन्हें कार्य पर न रखकर बावजूद इसके नए ITI कर्मचारी को बहाल कर लिया गया।
  12. सभी कर्मचारियों का ईपीएफ और ईएसआईसी नंबर यथाशीघ्र अपडेट किया जाए।
  13. सभी कर्मचारियों से कार्य त्यौहार एवं रविवार को भी लिया जाता है पर भुगतान सिर्फ 26 दिन का ही होता है। कार्य जितने दिन का लिया जाए भुगतान संपूर्ण दिन का दिया जाए।

उपरोक्त मामलों को लेकर संघ की कोर कमेटी ने निर्णय लिया है कि दिनांक 5/9/2023 को श्रीमान के कार्यालय के समक्ष एक दिवसीय विरोध प्रदर्शन किया जाएगा, और अगर फिर भी समाधान नहीं निकला तो झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ मजबूरन कभी भी हड़ताल पर जाने को बाध्य होगा।
विरोध प्रदर्शन या हड़ताल किसी भी समस्या का हल नहीं है श्रीमान बड़े पदाधिकारी हैं आशा ही नहीं पूर्ण उम्मीद है उपरोक्त मामलों पर समय रहते कार्रवाई करेंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

899FansLike
1,500FollowersFollow
568SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles