विधानसभा घेराव करने पर 20 शिक्षकों को किया गया बर्खास्त

0

शिक्षा सचिव ने निलंबन के साथ बर्खास्तगी का किया आदेश जारी

15 JULY 2023 शिक्षा क्षेत्र ख़बर

बिहार : बिहार में राज्यकर्मी का दर्जा देने की मांग को लेकर राजधानी पटना में धरना प्रदर्शन में शामिल हुए सिवान जिले के 20 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है. शिक्षा विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सरकार की नीतियों का विरोध करना, विधानसभा सत्र के दौरान विधानसभा का घेराव करना, बिहार पंचायत, नगर प्रारंभिक, माध्यमिक उच्च माध्यमिक, पुस्तकालयध्यक्ष, नियमावली में प्रावधान आचार संहिता के विपरीत है. को आचार संहिता के उल्लंघन का मामला है.

आपको जानकारी दें कि इस मामले पर बी.ई.ओ. को शिक्षकों को 24 घंटे के अंदर निलंबित करते हुए नियोजन इकाई को बर्खास्तगी का पत्र लिखने के लिए आदेश दिया गया है.

राज्यकर्मी का दर्जा देने सहित विभिन्न मांगों को लेकर जो शिक्षक आंदोलन में भाग लेने पहुंचे थे, उनकी पहचान करते हुए लगभग 20 शिक्षकों को तत्काल प्रभाव से निलंबन का आदेश दिया गया है. शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार ने सभी बीईओ से प्रखंडवार अनुपस्थिति की सूची बुधवार को मांगी थी, जो 11 जुलाई को विधानसभा का घेराव करने शिक्षक पटना पहुंचे थे, उन लोगों पर कुल 20 शिक्षकों पर कार्रवाई हुई है.

इसे लेकर बुधवार को ही शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को धरना में शामिल शिक्षकों को चिन्हित करते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश दिया. यही नहीं इसमें बर्खास्तगी का भी आदेश दिया गया है. के के पाठक के आदेश के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश कुमार ने 20 शिक्षकों को चिन्हित कर कार्रवाई शुरू कर दी है, जिसके बाद से शिक्षकों में हड़कंप मच गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here