26.1 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
spot_img

लालकिले की प्राचीर से बड़ा ऐलान- अगले साल मैं फिर आऊंगा, लाल किले से देश की उपलब्धियां गिनाऊंगा- पीएम मोदी

Happy Independence Day/PPR LiVE India

आज देश 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से 10वीं बार तिरंगा फहराया. इसके बाद पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया. 90 मिनट के इस भाषण में पीएम मोदी ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने कहा कि अगले 5 साल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में होगा. पीएम मोदी ने लाल किला की प्राचीर से ऐलान किया कि वे अगले साल फिर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी ने मणिपुर हिंसा का जिक्र कर वहां शांति बहाली की अपील की. पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण मुक्त भारत बनाने की भी अपील की.

पीएम मोदी ने कहा, विकास का सबसे बड़ा दुश्मन है. ष्टीकरण ने समाजिक न्याय का नुकसान किया है. हम किसी भी हालत में भ्रष्टाचार को सहन नहीं करेंगे. मेरे परिवारजनों का बहुत बड़ा दायित्व है. हमारी आने वाली पीढ़ियों को ऐसी जिंदगी जीने के लिए मजबूर करना गुनाह है. हमारी आने वाली पीढ़ी को ऐसा देश दें, ताकि छोटी छोटी चीजों को पाने के लिए उन्हें संघर्ष न करना पड़े. हमें वो भारत बनाना है जो पूज्य बापू के सपनों का भारत था. मातृभूमि के लिए जीवन दे दिया था.

पीएम मोदी ने 3 बुराइयों भ्रष्टाचार-परिवारवाद और तुष्टीकरण के खिलाफ लड़ने की अपील की. ये ऐसी चीजें हैं, जो हमारे देश के लोगों की आकांक्षाओं पर सवालिया निशान खड़े करती हैं. हमें भ्रष्टाचार की लड़ाई को आगे बढ़ाना है. पीएम मोदी ने कहा, भ्रष्टाचार और परिवारवाद ने देश को जकड़कर रखा है. इससे देश का दुर्भाग्य हुआ है. आज देश में ऐसी विकृति आई है. परिवारवादी पार्टियां का जीवन मंत्र ही यही है कि उनका राजनीतिक दल परिवार का, परिवार के द्वारा और परिवार के लिए है. ये सामर्थ्य को स्वीकार नहीं करते हैं.

पीएम मोदी ने कहा, सपने अनेक हैं, नीतियां स्पष्ट हैं. नियत के सामने सवालिया निशान नहीं है, लेकिन कुछ सच्चाइयोंं को स्वीकार करना पड़ेगा. उसके समाधान के लिए आज लाल किले से आपकी मदद मांगने आया हूं. आपका आशीर्वाद मांगने आया हूं. अनुभव के आधार पर कह रहा हूं गंभीरता पूर्वक उन चीजों को हमें लेना होगा, आजादी के अमृतकाल में जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, दुनिया में विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए. रत्तीभर हमें रुकना नहीं है. सुचिता, पारदर्शिता, निष्पक्षता की जरूरत है. हम इस मजबूती को जितना खाद पानी दे सकते हैं, ये हमारा सामूहिक प्रयास होना चाहिए. उन्होंने कहा, भारत के समार्थ्य में कभी कमी नहीं थी. जो देश कभी सोने की चिड़िया था. 2047 में जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, तो भारत विकसित देश होगा.

पीएम मोदी ने कहा, आतंकी हमलों में कमी आई है. नक्सली घटनाएं कम हुई हैं. हमने पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में जमा किए हैं. हर घर में शुद्ध पानी पहुंचे, हमने जल जीवन मिशन पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं! हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत हमने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले, उनका अच्छे से इलाज हो. हमने पशुधन को बचाने के लिए करीब-करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण के लिए लगाये हैं!

पीएम मोदी ने कहा, असंतुलित विकास का हम शिकार रहे हैं. हमें संतुलित विकास को बल देना है. हमारे शरीर का कोई अंग अविकसित रहे, तो हमारा शरीर विकसित नहीं माना जाएगा. वैसे ही भारत का भूभाग विकास से दूर रहे तो हम ये नहीं मान सकते कि हमारी भारत माता का विकास हुआ है. मेरे परिवारजनों भारत लोकतंत्र की जननी है. भाषाएं अनेक हैं. हमें आगे बढ़ना है. देश की एकता की बात करता हूं मणिपुर में हिंसा होती है, माहाराष्ट्र में दुख होता है. असम में बाढ़ आती है, दुख केरल में होता है. हमारी बेटियों पर अत्याचार न हो ये हमारा समाजिक और परिवारिक दायित्व है.

पीएम मोदी ने कहा, मेरा सपना देश में दो करोड़ लखपति दीदी बनाने का है.

पीएम मोदी ने कहा, भारत की एकता को जीना, भारत की एकता को आंच आए न ऐसी मेरी भाषा होगा न मेरा ऐसा कदम होगा, इस सोच से आगे बढ़ना है. हम सबको एकता के भाव के साथ आगे बढ़ना है. हमें हमारे देश को विकसित देश के रूप में देखना है, तो श्रेष्ठ भारत को जीना होगा. हमारे शब्द की ताकत होगी तो श्रेष्ठ होगी. हमारे फैसला लेने की क्षमता होगी, तो श्रेष्ठ होगी. आज भारत गर्व से कह सकता है कि सबसे ज्यादा महिला पायलट कहीं हैं, तो भारत में हैं. 2 करोड़ लखपति दीदी का लक्ष्य लेकर हम काम कर रहे हैं. हम नारी शक्ति को बढ़ावा देने पर काम कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा, हम खिलाड़ियों को स्पेशल ट्रेनिंग दे रहे हैं. आज भारत पुरानी सोच पुराने ढर्रे को छोड़कर लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है. जैसा हम कहते हैं कि जिन योजनाओं का शिलान्यास हम करते हैं, उन योजनाओं का उद्घाटन भी हम करते हैं. हमने आजादी के अमृत महोत्सव में 50 हजार अमृत सरोवर की कल्पना की थी. आज 75000 अमृत सरोवर बनाने पर काम चल रहा है. 18000 गांवों तक बिजली पहुंचाना, बेटियों के लिए शौचालय बनाना. समय से पहले हम लक्ष्यों तक पहुंच रहे हैं. 200 करोड़ वैक्सीनेशन का काम हुआ. ये सुनकर लोग चौंक जाते हैं. हम 6G की तैयारी कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा, जब इनकम टैक्स में छूट बढ़ती है, तो सबसे ज्यादा लाभ सैलरी क्लास को होता है. मेरे परिवारजनों विश्व कोरोना के बाद उभर नहीं पाया है. युद्ध ने नई मुसीबत पैदा की है. दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है. हम भी दुनिया से सामान लाते हैं, हमारा दुर्भाग्य है कि महंगाई इंपोर्ट करनी पड़ती है. भारत ने महंगाई पर नियंत्रित रखने के लिए कई प्रयास किए हैं. हमेंं सफलता भी मिली है. दुनिया से अच्छी स्थिति हमारे लिए है, यह सोचकर हम बैठ नहीं सकते. हमारा लक्ष्य देश को महंगाई से छुटकारा दिलाना है. इसके लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि देशवासियों को कहना चाहता हूं देशभर में 10 हजार से बढ़ाकर 25000 जनऔषधी केंद्र खोलने जा रहे हैं. देश आने वाले 5 सालों में 3 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में एक होगा.

पीएम मोदी ने कहा, मेरे परिवारजनों जब 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकलते हैं, तो कैसी कैसी योजनाएं मिली हैं. पीएम स्वानिधी योजना, आवास योजना से लाभ मिला है. आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंति पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपये से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे.

पीएम मोदी ने कहा, यूरिया सस्ती मिले, इसके लिए देश की सरकार 10 लाख करोड़ रुपये यूरिया में सब्सिडी दे रहा है. मुद्रा योजना 20 लाख करोड़ रुपये युवाओं को अपने कारोबार के लिए दिए हैं. 8 करोड़ लोगों ने अपना कारोबार शुरू किया है. हर कारोबार ने 1-2 लोगों को रोजगार दिया है. MSMe को कोरोना के वक्त में भी डूबने नहीं दिया. वन रैंक वन पेंंशन योजना सेना के नायिकों और उनके परिवार के जेबों में पहुंचा है. हर कैटेगरी में पहले की तुलना में अनेक गुणा धन का इस्तेमाल भारत के भाग्य को बदलने के लिए हुआ है.

पीएम मोदी ने कहा, हमने अलग आयुष मंत्रालय बनाया. आज योग और आयुष अलग परचम लहरा रही है. मत्स्य पालन हमारे कोटि कोटि मछुआरों का कल्याण भी हमारे मन में है. इसलिए हमने अलग मंत्रालय की रचना की. ताकि समाज के लोग पीछे रह गए, उन्हें भी साथ ले सकें. देश के कोने कोने में हमने अलग सहकारिता मंत्रालय बनाया. ताकि गरीब से गरीब की सुनवाई वहां हो. ताकि वह भी राष्ट्र के योगदान में हिस्सा दे सके. हमने सहकार्य से योगदान का रास्ता निभाया है. हम जब 2014 में आए थे, तब वैश्विक अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर थे. आज हम 5वीं अर्थव्यवस्था के नंबर पर पहुंच गए हैं. भ्रष्टाचार का राक्षस देश को दबोचे हुए थे. हमने ये सब बंद किया. मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई. गरीब कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा धन खर्च करने की योजना बनाई. आज देश का सामर्थ्य बढ़ रहा है. पाई पाई गरीब के लिए खर्च करने वाली सरकार हो, तो परिणाम क्या आता है, वो देखा जा सकता है. मैं 10 साल का हिसाब तिरंगे के नीचे से दे रहा हूं.

पीएम मोदी ने कहा, 2014 में आपने मजबूत सरकार बनाई. 2019 में आपने सरकार फॉर्म की. तो मोदी में रिफॉर्म की हिम्मत आई. जब मोदी ने रिफॉर्म किए, तो ब्योरोक्रेसी ने ट्रांसफोर्म करने के लिए परफॉर्म करने की जिम्मेदारी बखूबी निभाई. इससे जनता जनार्दन जुड़ गया. इससे ट्रांसफॉर्म भी नजर आ रहा है. ये भारत को गढ़ रहा है. हमारी सोच उस बदलाव को बढ़ावा देने के लिए है, जो 1000 साल तक हमारे भविष्य की रूपरेखा तय करेगी. हमारी युवा शक़्ति न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया की जरूरत को पूरा करने में सफल होगी.

पीएम मोदी ने कहा, भारत का सामर्थ्य और विश्वास नई बुलंदियों को पार करने वाली हैं. आज देश में जी-20 समिट की मेहमाननवाजी का मौका मिला. जी-20 के देशभर के कोने में अलग अलग आयोजन हुए हैं. इससे सामान्य मानवीय के सामर्थ्य का दुनिया के सामने परिचय हुआ है. भारत को जानने समझने की जरूरत बढ़ी है. भारत का एक्सपोर्ट तेजी से बढ़ा है. एक्सपर्ट कह रहे हैं कि भारत रुकने वाला नहीं है. कोरोना काल के बाद दुनिया नए सिरे से सोचने लगी है. मैं विश्वास से देख रहा हूं कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद दुनिया ने जो आकार लिया था, कोरोना के बाद ग्लोबल ऑर्डर, नया पॉलिटिकल इक्वेशन आगे बढ़ रहा है. इसके जरिए परिभाषाएं बदल रही हैं. बदलते हुए विश्व को आकार देने में 140 करोड़ भारतीयों का सामर्थ्य नजर आ रहा है. आप निर्णायक मोड़ पर खड़े हैं. कोरोना में लोगों ने आपके सामर्थ्य को पहचाना है. आज वर्ल्ड ऑर्डर तय करने में गेंद हमारे पाले में है. इस मौके को छोड़ना नहीं चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा कि अवसरों की कमी नहीं है. आप जितने अवसर चाहेंगे, देश उतने अवसर देने में समर्थ है. देश में विशेष शक्ति जुड़ रही है, माताओं बहनों की शक्ति की. ये आप का ही परिश्रम है. किसानों की शक्ति जुड़ रही है, देश कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है. मैं मजदूरों, श्रमिकों का कोटि कोटि अभिनंदन करना चाहता हूं.

पीएम मोदी ने कहा, हम जो भी फैसला करेंगे, वो 1000 साल तक हमारे भाग्य को लिखने वाला है. मैं देश के बेटे बेटियों को कहना चाहूंगा, जो सौभाग्य आज मिला है, शायद ही किसी का नसीब होता है, जिसे ये मिला हो. इसे गंवाना नहीं है. मुझे युवा शक्ति पर भरोसा है. आज मेरे युवाओं ने दुनिया में तीन पहले स्टार्टअप इकोसिस्टम में स्थान दिला दिया है. दुनिया को भारत की इस ताकत को देखते हुए अचंभा हो रहा है. ़पीएम मोदी ने कहा, भारत ने जो कमाल किया है, वो दिल्ली-मुंबई चेन्नई तक सीमित नहीं है. टियर 2 और टियर 3 सिटी के नौजवान भी भाग्य गढ़ रहे हैं. देश का ये जो सामर्थ्य नजर आ रहा है. वो छोटे शहरों से बाहर आ रहा है.

पीएम मोदी ने कहा, मैं उन सभी बहादुर दिलों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान दिया. पीएम मोदी ने कहा, इस कालखंड के फैसले हजार साल के स्वर्णिम इतिहास लिखेंगे.

पीएम मोदी ने कहा, मैं भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपना योगदान देने वाले सभी बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. पीएम मोदी ने कहा, पिछले दिनों में मणिपुर में हिंसा का दौर चला. मां बेटियों के सम्मान से खिलवाड़ हुआ, लेकिन आज वहां स्थिति सामान्य हो रही. शांति लौट रही. केंद्र और राज्य सरकार शांति बहाली के लिए काम कर रही हैं. देश मणिपुर के लोगों के साथ है.

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए कहा, जनसंख्या की दृष्टि से भी हम नंबर एक देश हैं. इतना विशाल देश, के हमारे परिवारजन आज हम आजादी का पर्व मना रहे हैं. कोटि कोटि जनों को देश और दुनिया में भारत को प्यार करने वाले, सम्मान करने वाले कोटि कोटि जनों को मैं इस पर्व की अनेक अनेक शुभकामनाएं देता हूं.

उन्होंने कहा, मेरे परिवारजन पूज्य बापू के नेतृत्व में जिन लोगों ने बलिदान दिए, ऐसे अनगिनत वीरों को मैं नमन करता हूं. उस पीढ़ी में शायद ही कोई व्यक्ति होगा, जिसने अपना योगदान न दिया होगा. जिन जिन ने योगदान दिया है, बलिदान दिया है, त्याग किया है, तपस्या की है. उन सभी को आदर पूर्वक नमन करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा, इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के कई हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा कर दिया है. मैं इसका सामना करने वाले सभी परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.

अगले साल फिर लाल किले से देश की उपलब्धियां गिनाऊंगा- पीएम मोदी

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

899FansLike
1,500FollowersFollow
568SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles